Type Here to Get Search Results !

Complete details about Visiting Professor Job , requirements kay hai visiting professor ke liye ? विजिटिंग प्रोफेसर कौन होता है? विजिटिंग प्रोफेसर बनने की क्या प्रक्रिया है?



विजिटिंग प्रोफेसर क्या है?

                

                विजिटिंग प्रोफेसर वह प्रोफेसर होता है जो किसी विश्वविद्यालय या कॉलेज में अल्पकालिक अनुबंध पर पढ़ाता है। विजिटिंग प्रोफेसरों के लिए अनुबंध केवल एक सेमेस्टर तक ही चल सकता है। हालाँकि, अन्य विजिटिंग प्रोफेसरों को दो से तीन साल के लिए अनुबंध मिल सकता है।


यदि आप विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में नौकरी की तलाश में हैं, तो आपके पास विशेषज्ञता के क्षेत्र में कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अधिकांश नियोक्ताओं द्वारा मास्टर डिग्री को प्राथमिकता दी जाती है। विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में काम करने के लिए आपके पास शिक्षा में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक नहीं है। शिक्षण अनुभव भी आपका सीवी बनाने में मदद कर सकता है।





आप जिस विश्वविद्यालय में आवेदन कर रहे हैं, उसके आधार पर आपकी अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं। यह देखने के लिए कि क्या आवश्यकताएँ आप पर लागू होती हैं, अपने संस्थान की नौकरी सूची की जाँच करें।



विजिटिंग प्रोफेसर कौशल क्या हैं?


विजिटिंग प्रोफेसरों के पास वही कौशल होते हैं जो किसी अन्य प्रोफेसर के पास होते हैं। यहां विजिटिंग प्रोफेसर के कुछ विजिटिंग प्रोफेसर कौशल दिए गए हैं -


  • अच्छा मौखिक संचार
  • विषय का अच्छा ज्ञान
  • अच्छी सहानुभूति
  • विभिन्न शिक्षण शैलियों का अच्छा ज्ञान
  • पेशेवरों की पाठ योजना और छात्र परियोजनाएँ बनाने की क्षमता
  • नेतृत्व कौशल
  • समस्या समाधान करने की कुशलताएं
  • टीमवर्क कौशल
  • समय प्रबंधन कौशल



विजिटिंग प्रोफेसर कैसे बनें -


विजिटिंग प्रोफेसर बनने के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन कुछ सामान्य कदम हैं जो आपको शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं।


1 . डिग्री प्राप्त करें -


अधिकांश विश्वविद्यालय यह पसंद करते हैं कि विजिटिंग प्रोफेसरों के पास उनके चुने हुए विषय में डिग्री हो। स्नातक की डिग्री आमतौर पर पर्याप्त होती है, लेकिन कुछ के लिए मास्टर डिग्री की भी आवश्यकता होती है। इससे पता चलता है कि आप जिस विषय को पढ़ाने की योजना बना रहे हैं, उसके बारे में आपको गहन जानकारी है। चूंकि आवश्यकताएं स्कूल-दर-स्कूल अलग-अलग होती हैं, इसलिए उन विशिष्ट आवश्यकताओं पर शोध करना महत्वपूर्ण है जो उस विषय या स्कूल के लिए विशिष्ट हैं जहां आप पढ़ाना चाहते हैं।


2 . शिक्षण अनुभव प्राप्त करें -


यदि आप एक विजिटिंग प्रोफेसर बनना चाहते हैं, तो आप स्कूल में रहने के दौरान शिक्षण अनुभव की तलाश कर सकते हैं। शिक्षण अनुभव की तलाश कर रहे कॉलेज छात्रों के लिए यह एक लोकप्रिय विकल्प है। आप किसी भी सहपाठी को भी पढ़ा सकते हैं जिन्हें आपके अध्ययन के क्षेत्र में सहायता की आवश्यकता है।


यदि आप विश्वविद्यालय स्तर पर काम करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक अच्छा तरीका शिक्षक का सहायक (जिसे टीए भी कहा जाता है) बनना है। टीए अक्सर उन कक्षाओं के लिए शिक्षकों के अधीन काम करते हैं जो वे पहले ही ले चुके हैं और उनमें योग्यता प्रदर्शित कर चुके हैं। टीए एक कक्षा को पढ़ाने में मदद कर सकते हैं और छात्रों को विषय की बेहतर समझ हासिल करने में मदद कर सकते हैं।



3 . आपके कैरियर के लक्ष्य क्या हैं?


यदि आप पूर्णकालिक प्रोफेसर बनना चाह रहे हैं, तो आप ऐसे विश्वविद्यालयों में जाने पर विचार कर सकते हैं जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रसिद्ध शोध विश्वविद्यालय में काम करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो अन्य शोध विश्वविद्यालयों में अनुभव की तलाश करें।


एक बार जब आप अपने करियर के लक्ष्यों को जान लेते हैं, तो आपको बेहतर अंदाज़ा हो जाएगा कि आप कहाँ जाना चाहते हैं और वहाँ तक पहुँचने के लिए आपको क्या कदम उठाने होंगे।


इन चरणों में उस विजिटिंग प्रोफेसर की नौकरी का प्रकार शामिल हो सकता है जिस पर आप काम करना चाहते हैं। एक बार जब आप आवेदन करने के लिए तैयार हो जाएं, तो यह सूची आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि कहां आवेदन करना है।



4 . अपना नेटवर्क बनाएं -

नेटवर्किंग अक्सर उन लोगों को ढूंढने का एक सकारात्मक तरीका है जो नौकरी के अवसर ढूंढने में आपकी मदद कर सकते हैं। स्थानीय मीट-अप समूह या पेशेवर नेटवर्क ढूंढने से आपको लोगों से मिलने में मदद मिल सकती है जैसे:


  • कार्यरत प्रोफेसर और शिक्षाविद
  • मानव संसाधन कार्यकर्ता
  • डीन एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी
  • अन्य विजिटिंग प्रोफेसर

इनमें से कोई भी व्यक्ति आपके बायोडाटा में शामिल करने और नौकरी रिक्तियों की सिफारिश करने के लिए नए कौशल सीखने में आपकी मदद कर सकता है। यदि उनके पास विजिटिंग प्रोफेसरों को नियुक्त करने की शक्ति है, तो वे आपका बायोडाटा देखने के लिए भी कह सकते हैं। अनुभव वाले लोग आपको अपना बायोडाटा दोबारा लिखने या साक्षात्कार के लिए तैयारी करने में मदद कर सकते हैं।



5 . अपने क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करें -

कुछ विजिटिंग प्रोफेसर स्कूल खत्म करने के बाद सीधे अपना करियर शुरू करते हैं। हालाँकि, अपने क्षेत्र में कार्य अनुभव प्राप्त करने से आपको विषय की अधिक जानकारी और गहरी समझ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जो इसे पढ़ाने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकती है। आपके लिए उपलब्ध नौकरियाँ आपके क्षेत्र पर निर्भर करती हैं, लेकिन किसी विशेष क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के कुछ तरीकों में शामिल हैं:


  • इंटर्नशिप कर रहा हूं
  • किसी पेशेवर को छाया देना या उसकी सहायता करना
  • संबंधित व्यक्तिगत प्रोजेक्ट बनाना
  • स्वयं सेवा



6 . रिक्त पदों पर शोध करें -

अधिकांश विश्वविद्यालय विजिटिंग प्रोफेसर पदों के लिए रिक्तियां ऑनलाइन पोस्ट करते हैं। इनमें आम तौर पर किसी भी शिक्षा या अनुभव की आवश्यकताएं और पद की अपेक्षित शुरुआत और समाप्ति तिथियां सूचीबद्ध होती हैं। ऑनलाइन खोज करने से आपको वांछित पद ढूंढने में मदद मिल सकती है जहां आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यदि आपके कोई और प्रश्न हों तो वे आपको यह पता लगाने में भी मदद कर सकते हैं कि किससे संपर्क करना है।


यह शोध करके कि किन विश्वविद्यालयों में विजिटिंग प्रोफेसर के पद हैं, आप पता लगा सकते हैं कि उनके बारे में किससे संपर्क करना है। अपने नेटवर्क के लोगों से यह पूछने पर विचार करें कि क्या वे इन पदों पर भर्ती करने वाले लोगों के बारे में कोई उपयोगी जानकारी जानते हैं। यह संभव है कि वे आपके लिए उन निर्णय निर्माताओं से मिलने की व्यवस्था कर सकते हैं या पद के लिए अपना बायोडाटा तैयार करने या आपके साक्षात्कार की तैयारी में आपकी मदद कर सकते हैं।



निष्कर्ष -


संक्षेप में, विजिटिंग प्रोफेसर पद के संबंध में प्रस्तुत विवरण भूमिका से जुड़ी पूर्वापेक्षाओं, कर्तव्यों और लाभों के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करते हैं। संभावित आवेदक इस पद के लिए आवश्यक अपेक्षाओं और योग्यताओं की गहन समझ प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी, उन व्यक्तियों के लिए  जो विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं या सक्रिय रूप से अपना करियर बना रहे हैं, जो उन्हें अपने पेशेवर प्रक्षेप पथ के बारे में अच्छी तरह से सूचित विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाता है।



Also Read -


TMC Job Opening 2024 : टाटा मेमोरियल सेंटर के तहत 122 विभिन्न रिक्तियों की भर्ती शुरू


Scope of Mass Communication in 2024 : क्या आप मास कम्युनिकेशन में करियर बनाना चाहते हैं तो ये सारी जानकारी आपके लिए जानना जरूरी है |   


Forest Guard Recruitment 2024 - 1256 वन रक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, आज ही आवेदन करें |


How can I find a job in the banking industry in 2024 ? बैंकिंग सेक्टर में नौकरी कैसे पाएं ?


UP Police में Constable पदों के लिए भर्ती घोषणा, EWS कोटा आवेदकों की अब क्या मांगें हैं?


Work from Home Opportunities at Amazon for 10th/12th Pass , 10वीं/12वीं पास छात्रों के लिए पार्ट-टाइम नौकरियां उपलब्ध।


IndiGo Job 2023-24 इंडीगो एयरलाइंसमध्ये Graduates उमेदवारांसाठी नौकरीची संधी, 3 लाखांपेक्षा अधिक पगार |


Jio में आप Freelance नौकरी कर सकते हैं, नौकरी करने वालों के लिए सैलरी भी 50 हजार हो सकती है, इसे ऑनलाइन आवेदन ( Apply ) करने का तरीका यह है।


कोकण रेल्वे में नौकरी का मौका ! Recruitment for 32 various positions begins, check interview dates.


दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका -  महाराष्ट्र सरकार के नगर विकास और मूल्यमान विभाग (Recruitment at Urban Development and Valuation Department) में भर्ती।


टीआयएसएस भर्ती 2023 ( TISS Recruitment ) : 'यहाँ' के पदों के लिए आज ही आवेदन करें।


DPU Recruitment 2023 : Explore Job Details for 'D. Y. Patil Institute' in Pune ,  Get All the Information About the Job in Hindi


NTPC माइनिंग लिमिटेड भर्ती  :  ११४ रिक्त पद, वेतन ५० हजार, महिलाओं के लिए मुफ्त आवेदन की सुविधा।


Training and Employment Opportunities at the Maharashtra Forest Department's Bamboo Research and Training Centre


L&T Technology Services Actively Recruiting for Tech Positions – Apply Now! View all details in Hindi  


CRED Offers Exciting IT Internship Opportunities with Stipends Up to Rs. 9 Lakhs ! Explore This Opportunity in Hindi .








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ