Type Here to Get Search Results !

Top 10 remote interview tips for tech job seekers in 2024 : ये टिप्स आपको रिमोट इंटरव्यू में मदद करेंगे

 

दूरस्थ आईटी पद ( Remote IT Jobs )के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद, अब आपने साक्षात्कार प्राप्त कर लिया है। आपको आगे क्या करना चाहिए? हालाँकि आप आमने-सामने मूल्यांकन में उत्कृष्टता से परिचित हो सकते हैं, दूरस्थ नौकरियों के लिए एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है क्योंकि उनमें वीडियो चैट के माध्यम से की गई बातचीत शामिल होती है। कॉन्फ़्रेंस कॉल आपके लिए भर्ती प्रतिनिधि पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ने का एक अवसर के रूप में कार्य करता है, इस प्रकार नए कौशल और तकनीकों के उपयोग की आवश्यकता होती है जो विशेष रूप से आभासी साक्षात्कार के लिए तैयार की जाती हैं।




तो यह लेख आपके लिए है, इसमें हम आपको दूरस्थ साक्षात्कार युक्तियाँ प्रदान करेंगे जो आपके सपनों की दूरस्थ आईटी नौकरी पाने में आपकी सहायता कर सकती हैं। इसलिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें -


Top Remote Interview Tips 2024 



दूरस्थ साक्षात्कार वास्तव में क्या है? ( What exactly is a remote interview) ?


एक दूरस्थ साक्षात्कार, चाहे वह भर्तीकर्ता के साथ फोन स्क्रीन साक्षात्कार हो या विशेषज्ञों के साथ तकनीकी साक्षात्कार हो, साक्षात्कारकर्ता और उम्मीदवार के बीच भौगोलिक अलगाव के कारण वस्तुतः आयोजित एक नियुक्ति मूल्यांकन है। मूल्यांकन की यह पद्धति एक मूल्यवान स्क्रीनिंग प्रक्रिया के रूप में कार्य करती है जो सूचनाओं के आदान-प्रदान और पारस्परिक रूप से लाभप्रद व्यावसायिक संबंध की संभावित स्थापना को सुविधाजनक बनाती है।

दूरस्थ साक्षात्कार में शामिल होने (और बाद में दूर से काम करने) से कई फायदे मिलते हैं, जिनमें लागत-प्रभावशीलता, शेड्यूलिंग में लचीलापन, प्रतिभा के वैश्विक पूल तक पहुंच और समावेशिता को बढ़ावा देना शामिल है। वर्चुअल वीडियो क्षमताओं का उपयोग मानव संसाधनों के लिए एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करता है और भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है।

बहरहाल, दूरस्थ साक्षात्कार भी कुछ चुनौतियाँ पेश करते हैं, जैसे तकनीकी कठिनाइयों की संभावना, गैर-मौखिक संकेतों की अनुपस्थिति (जैसे हाथ मिलाना), पृष्ठभूमि का शोर, और घर के वातावरण में होने से उत्पन्न होने वाला ध्यान भटकाना। वर्चुअल भर्ती प्रक्रिया में आमने-सामने बातचीत की अनुपस्थिति मानवीय तत्व को कम कर सकती है, संभावित रूप से मूल्यांकन को जटिल बना सकती है और साक्षात्कार को अधिक मांग वाला बना सकती है।

सौभाग्य से, ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप एक सहज दूरस्थ नौकरी साक्षात्कार अनुभव सुनिश्चित करने के लिए लागू कर सकते हैं। जब प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाता है, तो यह किसी भी अन्य साक्षात्कार के समान होता है, भले ही यह अलग-अलग स्थानों पर होता हो। इसके अलावा, एक दूरस्थ साक्षात्कार दूरस्थ कार्य के लिए मूल्यवान तैयारी के रूप में कार्य करता है। अपने आभासी उम्मीदवारी मूल्यांकन में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दूरस्थ साक्षात्कार युक्तियों को नियोजित करें।



Preparing for a remote job interview : The Essential Steps


आमने-सामने साक्षात्कार की तुलना में, दूरस्थ साक्षात्कार प्रौद्योगिकी पर निर्भर करता है जिसके लिए अतिरिक्त तैयारी की आवश्यकता होती है। साक्षात्कार शुरू करने से पहले, पूरी तैयारी महत्वपूर्ण है।


टिप 1 : अपना सेटअप होमवर्क करें  (Do your Setup Homework ) 


आगे बढ़ने से पहले, नियुक्ति विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कंपनी अलग-अलग कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं का उपयोग कर सकती है, प्रत्येक के अपने विशिष्ट लॉगिन निर्देश होंगे। सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, समय से पहले सभी आवश्यक आंतरिक और तृतीय-पक्ष खाते सेट करना सुनिश्चित करें। यदि संभव हो, तो पहले से ही प्रासंगिक कार्यक्रमों से खुद को परिचित करने का अवसर लें, जिससे आप उत्पन्न होने वाले किसी भी संभावित मुद्दे से निपटने में सक्षम हो सकें। इसके अतिरिक्त, अपनी पृष्ठभूमि और प्रकाश व्यवस्था पर भी ध्यान देना याद रखें। स्वच्छ और व्यवस्थित स्थान बनाए रखने से किसी भी विकर्षण से रहित, एक पेशेवर उपस्थिति दिखाई देगी।



टिप 2 : कंपनी की जानकारी की समीक्षा करें  (Review the Company Information) 


सुनिश्चित करें कि आप जिस पद की तलाश कर रहे हैं वह आपके कौशल सेट और करियर पथ के अनुरूप है। भूमिका से जुड़े आवश्यक अनुभव या पेशेवर विकास की जांच के लिए समय समर्पित करें। कंपनी के दृष्टिकोण और कार्यस्थल के माहौल की व्यापक समझ हासिल करने के लिए उसके अतीत और उत्पत्ति का विश्लेषण करें।



टिप 3 : कर्मचारी समीक्षाएँ देखें (Check out employee reviews) 


कर्मचारी समीक्षाएं आपको नौकरी और कंपनी के फायदे और नुकसान पर एक यथार्थवादी नज़र डाल सकती हैं। पिछले कर्मचारियों द्वारा किसी भी पैटर्न या बार-बार की गई टिप्पणियों पर ध्यान दें - यह उपयोगी डेटा है जो आपको यह आकलन करने में मदद करेगा कि आप संगठन और उसके लोकाचार में कैसे फिट हो सकते हैं। आप कंपनी की तुलना उसके प्रतिस्पर्धियों से भी कर सकते हैं, जिससे आपको साक्षात्कार के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्न तैयार करने में मदद मिल सकती है।



टिप 4 : अपने डिवाइस और कनेक्शन का परीक्षण करें (Test your device and connection ) 


साक्षात्कार के दौरान किसी तकनीकी दुर्घटना का अनुभव करना बेहद शर्मनाक हो सकता है। हालाँकि, तैयारी और समस्या निवारण के लिए कुछ सरल कदम उठाकर, आप कई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समस्याओं से बच सकते हैं जो संभावित रूप से एक अच्छे साक्षात्कार को बर्बाद कर सकती हैं। अपने उपकरणों की जांच करना, गति परीक्षण चलाना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका सिस्टम किसी भी आवश्यक अपडेट के साथ अद्यतित है। यदि आपके पास कनेक्ट करने के लिए एकाधिक कैमरे और माइक्रोफ़ोन हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी अतिरिक्त तकनीकी ठीक से काम करते हैं।

इसके अलावा, खुद को रिहर्सल करने का मौका देना फायदेमंद है। यदि संभव हो, तो उन्हीं सेवाओं या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल का उपयोग करें जिनका उपयोग कंपनी अपने साक्षात्कार के लिए करती है। इसके अतिरिक्त, अपने साक्षात्कार के उत्तरों का अभ्यास करते समय, शारीरिक भाषा और हाथ के इशारों को शामिल करने का प्रयास करें जो स्क्रीन पर दिखाई देंगे। दूरस्थ साक्षात्कार के लिए अतिरिक्त पूर्वाभ्यास और उन बारीकियों पर जोर देने की आवश्यकता होती है जो आम तौर पर व्यक्तिगत साक्षात्कार में मौजूद होती हैं।


युक्ति 5 : अपना कैमरा चालू रखें  (Have your camera on ) 


जब भी संभव हो, अपने कैमरे का उपयोग करें। दृश्य संकेतों को देखकर, काम पर रखने वाले प्रतिनिधि आपके सॉफ्ट कौशल, जैसे नेतृत्व क्षमता, प्रबंधन क्षमताओं और पारस्परिक जुड़ाव के बारे में ढेर सारी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। अपने साक्षात्कारकर्ता (और संभावित मालिकों) के साथ संबंध स्थापित करना महत्वपूर्ण है, और उन्हें आपकी प्रतिक्रियाओं को देखने की अनुमति देना इसमें बहुत योगदान दे सकता है। एक दूरस्थ साक्षात्कार में, कैमरा आपकी सबसे मूल्यवान संपत्तियों में से एक साबित हो सकता है, इसलिए इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करना सुनिश्चित करें।


युक्ति 6 : अपना आत्म-परिचय छोटा रखें ( Keep your self-introduction short ) 


प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए स्व-परिचय अक्सर पूछे जाने वाली आवश्यकता है। यह आपको अपने प्रासंगिक कौशल, अनुभव और लक्ष्यों को संक्षेप में प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करता है। अपने बायोडाटा में दी गई जानकारी को बार-बार दोहराने से बचें। इसके बजाय, अपनी कहानी को तीन भागों में विभाजित करें: आपकी पिछली उपलब्धियाँ, आपकी क्षमताएँ और आपकी भविष्य की आकांक्षाएँ।

काम पर रखने वाले प्रतिनिधि स्व-परिचय का उपयोग यह मूल्यांकन करने के लिए करते हैं कि आप पद के साथ कितनी अच्छी तरह तालमेल बिठाते हैं और आपके व्यक्तित्व की सामान्य समझ हासिल करते हैं। यह आपकी क्षमताओं और भूमिका की आवश्यकताओं के बीच संबंध स्थापित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है, जो संभावित अनुवर्ती साक्षात्कार के लिए एक आदर्श परिचय के रूप में कार्य करता है।


टिप 7 : अपना व्यक्तित्व दिखाएँ ( Show your personality ) 


कैमरे के लेंस से देखने पर नीरस दिखना अविश्वसनीय रूप से आसान है। बातचीत का प्रवाह ऑनलाइन अजीब और मजबूर हो सकता है, क्योंकि व्यक्ति बोलने के लिए धैर्यपूर्वक अपनी बारी का इंतजार करते हैं और वीडियो में देरी के लिए जिम्मेदार होते हैं। अपने अद्वितीय और वास्तविक चरित्र को प्रदर्शित करने के लिए, अभिव्यंजक भाषा का उपयोग करें और अपनी प्राकृतिक आवाज़ को बनाए रखें। व्यक्तिगत आकांक्षाएँ और उपाख्यान साझा करें जो साक्षात्कार के संदर्भ से मेल खाते हों।

आपके व्यक्तित्व को उजागर करने के लिए उचित ढंग से कपड़े पहनना भी शामिल है। यद्यपि आप एक गृह कार्यालय में स्थित हो सकते हैं, याद रखें कि यह एक आधिकारिक कंपनी सभा है, जिसमें व्यावसायिकता की आवश्यकता है।

अंत में, बातचीत के दौरान अपने दूरस्थ-विशिष्ट कौशल को उजागर करें: समकालिक रूप से काम करने की आपकी क्षमता, कार्यों को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करना, डिजिटल संचार में उत्कृष्टता, और कहीं से भी काम करने के लिए स्व-प्रारंभिक दृष्टिकोण को अपनाना।


युक्ति 8 : इसे सहजता से लें ( Take it easy ) 


मुस्कान (smile) धारण करने के महत्व को ध्यान में रखें! यह अमूल्य सुझाव दूरस्थ साक्षात्कारों के लिए हमारी सर्वोत्तम युक्तियों में उच्च स्थान पर है। दूरस्थ साक्षात्कार जानकारी इकट्ठा करने और आपके स्वभाव को प्रदर्शित करने के साधन के रूप में कार्य करता है। कॉन्फ़्रेंस कॉल के माध्यम से प्रभावी संचार और पारस्परिक संबंध स्थापित करना अधिक कठिन हो सकता है, इसलिए एक आरामदायक और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना आवश्यक है। यह ध्यान में रखते हुए कि साक्षात्कारकर्ता भी लंबे और तनावपूर्ण दिनों को सहन करते हैं, कुछ हल्कापन लाने से माहौल में सुधार हो सकता है और आपको प्रतिस्पर्धा से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।


युक्ति 9 : धन्यवाद ईमेल भेजें ( Send a thank you email )


साक्षात्कार के बाद धन्यवाद ईमेल भेजने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। कई आवेदक इस सरल संकेत की उपेक्षा करते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप खुद को बाकियों से अलग पहचान पाएंगे। इसके अतिरिक्त, आप साक्षात्कार के दौरान चर्चा किए गए महत्वपूर्ण विषयों को दोहरा सकते हैं, जो भर्ती प्रतिनिधि को आपकी बातचीत को याद रखने में सहायता करेगा। यह दृष्टिकोण न केवल आपके संचार कौशल को उजागर करता है, बल्कि डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने में आपकी दक्षता को भी प्रदर्शित करता है, जो कि दूरस्थ पदों की पेशकश करने वाली कंपनियों द्वारा अत्यधिक मांग की जाने वाली गुणवत्ता है।


युक्ति 10 : LinkedIn पर जुड़ने पर विचार करें ( Consider connecting on LinkedIn ) 


LinkedIn ने रोजगार नेटवर्किंग के लिए एक सामाजिक मंच बनने के लिए अपने दायरे का विस्तार किया है, जो कई व्यावसायिक संभावनाओं की पेशकश करता है। हालाँकि, आपके साक्षात्कारकर्ता से जुड़ने का निर्णय आपके स्वयं के निर्णय, साक्षात्कार के प्रवाह और नियुक्ति प्रतिनिधि की प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

यदि आप LinkedIn पर जुड़ने का निर्णय लेते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने तर्क को स्पष्ट करते हुए एक संदेश भेजें और संचार के सभी रूपों में एक पेशेवर व्यवहार बनाए रखें। 


निष्कर्ष (Conclusion) -

इस लेख में हमने 2024 में शीर्ष 10 दूरस्थ साक्षात्कार युक्तियाँ (Remote Interview Tips) देखीं। आशा है कि इससे आपको नौकरी तलाशने वालों को मदद मिलेगी  



Also Read -


MahaPareshan Bharti 2024 : महाराष्ट्र स्टेट पावर ट्रांसमिशन में 0444 रिक्तियों के लिए भर्ती ! ऑनलाइन आवेदन करें | महापारेषण भर्ती 2024


Home Guard Bharti 2024 : 10वीं, 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका; 10,285 होम गार्ड पदों की मेगा भर्ती |


Ministry Of Defence Bharti 2024 : 10वीं पास वालों को रक्षा मंत्रालय में नौकरी का मौका, 21 हजार सैलरी और अन्य सुविधाएं भी.. मौका न चूकें |


DRDO Recruitment 2024 : केंद्र सरकार में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस विभाग में शुरू हो गई हैं भर्तियां, परीक्षा की कोई टेंशन नहीं, अभी करें आवेदन


RRB ALP Bharti 2024 : रेलवे में 10वीं पास के लिए असिस्टेंट लोको पायलट की कुल 5696 रिक्तियों के लिए अभी आवेदन करें !


NIN Pune Bharti 2024 : पुणे में नौकरी का मौका ! अकाउंटेंट से लेकर 'इस' पद पर भर्ती, यहां भेजें अपना आवेदन !


Accenture IT कंपनी में नौकरी का सुनहरा मौका, Salary 40 हजार ,आवेदन शुरू : Accenture's Jobs Recruitment 2024


TMC Job Opening 2024 : टाटा मेमोरियल सेंटर के तहत 122 विभिन्न रिक्तियों की भर्ती शुरू







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ